Breaking News

मखाने की खीर है हेल्दी भी, टेस्टी भी…..


लाइव सिटीज डेस्क (आदित्य नारायण): मखाना, अंग्रेजी में इसे (प्रिकली वाटर लीली) के नाम से जाना जाता है. मखाने से सबसे पहले मेरा परिचय मेरी दादी ने करावया था. जब वो नवरात्र में खीर के रूप में इसका सेवन किया करती थी. वैसे तो मखाने का इस्तेमाल कर कई प्रकार के व्यंजन बनाएं जाते हैं. पर आज हम बात करेंगे मखाने की खीर की. जो बिहार का एक बहुत ही लोकप्रिय व्यंजन है. और बिहार के लोगों द्वारा हर पर्व त्योहार पर बनाया जाता है. पर उससे पहले जान लेते हैं मखाने के बारे में कुछ जरूरी बातें.

मखाना स्वास्थ के लिए भी लाभदायक

मखाने को बिना किसी रासायनिक खाद या कीटनाशक के उपयोग के उगाया जाता है. इसलिए इससे बनने वाली मलाईदार खीर बहुत ही शुभ मानी जाती है, और प्रसाद के रूप में या उपवास में लोग इसका सेवन करते है. बिहार एक ऐसा राज्य है जहां 65 प्रतिशत मखाना प्राकृतिक रूप से उगाया जाता है. जिसकी मांग देश और विदेशों में काफी है.

मखाना स्वास्थ के लिए भी बहुत लाभदायक होता है. इसमे मौजूद प्रोटीन और काइर्बोहाइड्रेट शरीर को उर्जा प्रदान करते है. साथ ही इसके कई औषधीय गुण भी हैं जिनकी वजह से यह ब्लड प्रेशर, कमर दर्द तथा घुटनो के दर्द में अंत्यत ही लाभदायक होता हैं. बिहार के अलावा, मणिपुर के कुछ इलाको में भी मखाना उगाया जाता है. मणिपुरी लोग इसके जड़ और पत्तियों की सब्जी बनाकर खाते है.

आज ही डिजर्ट में बनाएं मखाने की खीर

ये तो हुइ मखाने के बारे में जरूरी जानकारीयां, अब बात करते हैं इससे बनने वाली लजीज़ खीर की. आपने इस स्वादिष्ट पकवान का स्वाद अगर अब तक नहीं चखा है, तो आज ही डिजर्ट में बनाएं. अगर आप मखाने की खीर बनाने जा रहे हैं, तो सबसे पहले दूध को अच्छी तरह उबाल लें, जिससे स्वाद और बढ़ जाएगा. उसके बाद चीनी और अंत में मखाना को मलाइदार दूध में डालकर लजीज मखाने की खीर तैयार करें. और इसके बाद कटे हुए बादाम-काजू का इस्तेमाल कर आप इस स्वादिष्ट पकवान का मजा अपने परिवार और दोस्तों के साथ लें. आइए जानते हैं खीर बनाने के लिए आवश्यक सामग्री और विधि-

यह भी पढ़ें- गया की पारंपरिक मिठाई है तिलकुट...

सामग्री: 1 लीटर दूध, 1 कप मखाने, 1 छोटा चम्मच घी, 1 छोटा चम्मच चिरौंजी, 10 काजू, 10 बादाम, 1 चम्मच इलायची पाउडर, 1/4कप चीनी

विधि:सबसे पहले काजू और बादाम महीन-महीन काटकर अलग रख लें. मखानों को महीन-महीन काट लें और फिर मिक्सी में दरदरा पीस लें. अब एक भारी तली के पैन में घी गरम करें और उसमें मखानों को 1 मिनट के लिए भून लें. अब मखानों में दूध डालकर पहले उबाल के बाद आंच को धीमा कर दें. दूध को तब तक पकने दें जब तक कि मखाने पूरी तरह से गल जाएं. 5-7 मिनट के गैप में खीर को चलाते रहें ताकि वो तली में लगने ना पाए. अब कटे हुए मेवे और चीनी को खीर में डालकर अच्छी तरह मिलाएं और 5 मिनट बाद इलायची पाडउर डालकर गैस बंद कर दें. मखाने की खीर तैयार है. इसे ठंडा होने के लिए फ्रिज में रख दें. चाहे तो इसे गर्म सर्व करें या फिर ठंडा होने के बाद परोसें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *